Instagram Account Me 2 Step Verification Kaise Active Kare?

0
(0)

दोस्तों! आप क्या Instagram क  जरूर ही Use करते होंगे? क्या आपने कभी सोचा है की Instagram Account Me Two-Step Verification क्या है? Instagram Account Me 2 Step Verification Kaise Enable/Active Kare? तो आज की ये पोस्ट में  एहि बताउगा की Instagram Account Me Aap Two-step Verification Ko Kaise Enable कर सकते है.

आपको याद होगी अभी हल ही में कई सरे Instagram Accounts Hack हुए थे. तो अगर आप भी अपने अकाउंट में  2 Step Verification Ko Enable  करना चाहते है और सोशल मीडिया पर Security को डबल करना चाहते है तो अपने Instagram Account को कैसे Secure करे Two-Step Verification Ki Help से आज मई इसकी के बारे में आप से बात चाहते

 2-Step Verification Kya Hai? Aaiye Jante Hai?

2 Step Verification Ya Two Factor Authentication भी आप कह सकते है एक Procedure है जिसके जरिये हम अपने अकाउंट में Security की एक नई layer को Add up करके अपने अकाउंट को Secure कर सकते है.

Two-factor Authentication Ko Active  करने के बाद हमको एक Additional Security Feature Provide किआ जाता है OTP Verify जिसे हम बोल सकते है. आपको अपने अकाउंट में लॉगिन होने से पहले OTP Message के Through Verify करना होगा की आप ही वो Valid User है या नहीं.

 2-Step Verification Kaise Work Karta Hai?

आपके मंद में ये तो जरूर आया होगा की क्यों हम अपने Account Me 2 Step Verification Ko Enable करे?

Two Step Verification Work कैसे करता है आइये जानते है जब भी हम अपने अकाउंट में लॉगिन करते है तो User Id Aur password Ko Fillup  करने के बाद आप अपने अकाउंट में लॉगिन आसानी से हो जाते है.जब हम तवो Two-Step Verification को Enable कर लेते है तो एक Secure की लेयर Addup हो जाती है हमारे अकाउंट में जिसे हम Two-Step Verification कहते है.

इस लेयर के ऐड हो जाने से हम जब भी अपने अकाउंट में लॉगिन करते है तो हमारे मोबाइल नो पर एक OTP Message आता है जब हम उस OTP Message को FillUp करते है तभी हम अपने अकाउंट में लॉगिन हो सकते है. तो Two-Step Verification के जरिये हम अपने अकाउंट को Secure कर सकते .

Instagram Me 2-Step Verification Kaise Enable/Active Kare?

Instagram Account Me 2 Step Verification Ko Enable करने के लिए कुछ Simple Step को Follow करे. मई आपको मोबाइल और Laptop/PC  दोनों ही तरीको से बाटुंगा की Two-Step Verification को किस तरह अपने अकाउंट में एक्टिव/इनेबल करे तो आइये जानते है.

Method:- Mobile Se 2 Step Verification Active Kaise Kare:-

Mobile Phone Se Instagram Ki App Se Account Me 2 Step Verification Ko Enable Karne Ke Liye Kuch Simple Steps Ko Follow Kare.

STEP:1 सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम की App में जाये और अपना इंस्टाग्राम अकाउंट open करे.

STEP:2 अब इंस्टाग्राम अकाउंट में निचे Right Side में आपको अकाउंट का icon Show होगा उस पर क्लिक करे.

STEP:3 अब इंस्टाग्राम अकाउंट में आपको ३ लाइन Show होगी सी थे स्क्रीनशॉट. उस पर Click करे.

STEP:4  अब आपको निचे Left Side में सेटिंग का options Show होगा उस पर Click करे.

STEP:5 सेटिंग पर क्लिक करके आप निचे स्क्रॉल करेंगे तोह आपको Two-Step verification का option Show होगा आप उस पर Simply Click करे.

STEP:6  आपको Recover Security कोड का option Show होगा आपको इस option पर Tick करके OK करना है.

STEP:7 जैसे ही आप Recover Security कोड को ON करेंगे आपके सामने एक popup Open होगा जिसमे Turn this On? का मैसेज दिखाई देगा आपको Simply Turn On पर क्लिक करना है.

STEP:8  अब आपको अपना फ़ोन नो FillUp करना है फ़ोन नो Fillup करने के बाद ऊपर एरो के ऑप्शन पर क्लिक करे.

STEP:9 आपके मोबाइल पर एक OTP Message आया होगा आप उस मैसेज को फइलल करके सिम्पली एरो पर क्लिक करे.

STEP:10  कांग्रेस! आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में Two-Step Verification Successfully Active हो गया है. आप Take A Screenshot Of Your Backup Codes के ऑप्शन को OK करके अपना बैकअप कोड का स्क्रीनशॉट ले ले और इस बैकअप कोड्स को एक जगह सेव करके रख ले.

STEP:11  जब कभी भी आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में लॉगिन करने के दौरान अगर OTP Message नहीं आता तो आप इन Backup Codes की Help से अपने आकउंट में login कर सकते है.

Instagram Account Se Two-Step Verification Disable Kaise Kare?

इंस्टाग्राम अकाउंट से अगर आपको Two-Step Verification को Disable करना हो तो आप कैसे करेंगे आइये जानते है उसके लिए आप इन Steps को फॉलो करे.

STEP:1  सबसे पहले तो आप अपने अकाउंट में लॉगिन हो जाये और उसके बाद सेटिंग के ऑप्शन में तवो- स्टेप ऑथेंटिकेशन के ऑप्शन में जाये.

STEP:2 अब आपको Recover Security Code का ऑप्शन शो होगा जो की On होगा आपको बस Simply इस ऑप्शन को Off करना होगा.

STEP:3 जैसे ही आप रेक्विरे सिक्योरिटी कोड्स के ऑप्शन को टर्न ऑफ करेंगे आपके सामने एक पॉप उप स्क्रीन मैसेज शो होगा.Two-Step Verification को Disable करने के लिए आपको Trun Off के बटन पर Click करना है. आपके अकाउंट से अब Two-Step Verification Successfully Disable हो चूका है.Turn Off  2 Step तरह आप इंस्टाग्राम की अप्प से अपने अकाउंट में Two-Step Verification को Enable हुए Disable कर सकते है और अपने अकाउंट को Secure कर सकते है.

About The Post:-

आज की इस पोस्ट में मैंने आपको बताया की Instagram Account में Two-Step Verification को कैसे Enable करे? और साथ ही साथ मैंने आपको ये भी बताया की इंस्टाग्राम में Two-Step Verification को डिसएबल कैसे करे.इंस्टाग्राम अकाउंट में Two-Step Verification को क्यों इनेबल करे इसकी क्या जरुरत है.

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो आप इसे अपने Friends And Relative के साथ शेयर करे जिस से उनको भी पता चले की Two-Step Verification को इनेबल कर अकाउंट को किस तरह SEcure कर सकते है.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Recommended Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *