अपने ब्रांड के लिए Google नॉलेज पैनल कैसे जोड़ें

5
(1)


Table of Contents

सारांश

Google नॉलेज पैनल या नॉलेज ग्राफ़ आपके विज़िटर को आपकी वेबसाइट पर निर्देशित करने में आपकी सहायता करने के लिए Google की ओर से उपलब्ध टूल में से एक है। ज्ञान का ग्राफ Google के खोज परिणाम पृष्ठ का एक अनूठा हिस्सा है। यह उपकरण खोजे जा रहे प्राथमिक विषय का एक सिंहावलोकन प्रदर्शित करता है और आपकी Google उपस्थिति को अनुकूलित करने में आपकी सहायता करेगा।

नॉलेज पैनल आपकी कंपनी की पहचान, ब्रांड और प्रतिष्ठा में भी मदद कर सकता है। इस उपकरण के अनेक लाभों के कारण, इसे प्राप्त करना सरल नहीं है। मेटाडेटा का उपयोग करें और अपने नॉलेज पैनल को अर्जित करने के अवसरों को बढ़ाने के लिए अपने काम को कई चैनलों पर प्रचारित करें।

Google कई उपयोगकर्ताओं के लिए जानकारी का खजाना है क्योंकि आप खोज इंजन का उपयोग लगभग वह सब कुछ खोजने के लिए कर सकते हैं जो आपको जानना आवश्यक है।

लेकिन, जब आप अपना नाम या अपने ब्रांड को खोजते हैं, तो आप निश्चित रूप से अपने आप को एक ही नाम साझा करने वाले हजारों पृष्ठों का सामना करते हुए पाएंगे। एक व्यवसाय या एक ब्रांड के रूप में, यह परेशान करने वाला हो सकता है क्योंकि आपको अपनी सटीक साइट आसानी से नहीं मिल सकती है।

Google नॉलेज पैनल जैसे विभिन्न टूल के माध्यम से आपके लक्षित दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने में Google आपकी सहायता कर सकता है।

सौभाग्य से, आपके दर्शकों को आपकी साइट पर निर्देशित करने में आपकी सहायता के लिए Google के पास कई टूल उपलब्ध हैं। इनमें से एक टूल जिसे आप आज़मा सकते हैं, वह है Google नॉलेज पैनल या नॉलेज ग्राफ़।

मैंने यह मार्गदर्शिका आपके Google ज्ञान फलक को छांटने और लोगों के लिए आपको जानना आसान बनाने में आपकी सहायता करने के लिए रखी है।

नीचे पढ़ें कि आपको Google नॉलेज पैनल के बारे में क्या जानना चाहिए।

गूगल नॉलेज पैनल क्या है?

Google नॉलेज पैनल या नॉलेज ग्राफ़, Google के खोज परिणाम पृष्ठ में एक विशेष खंड है जो खोजे जा रहे मुख्य विषय का सारांश दिखाता है। यह आमतौर पर स्क्रीन के दाईं ओर और खोज पृष्ठ के पहले पृष्ठ पर दिखाई देता है।

cep7oMMyL5cuLwsyXYdXCE 2PVeicz nRBKW12BMRIUQRoM5 kkmKQYweO4v TDYZloqZjWZG MGFqdH6UehFm10UQL4vHNqDvQlpqYC0P7hnvK1akQF7Ma2iZ4SdtQev

नीचे एक उदाहरण दिया गया है कि लेखक डैन ब्राउन की विशेषता वाला Google ज्ञान पैनल कैसा दिखता है।

पैनल Google खोज में गहराई में जाने के बिना किसी व्यक्ति या व्यवसाय के बारे में किसी व्यक्ति को जानने के लिए आवश्यक सभी चीज़ों का विवरण देगा। व्यक्तियों के लिए, यह जन्मदिन, अल्मा मेटर, वे किसके लिए जाने जाते हैं, पुरस्कार और सोशल मीडिया जैसे विवरण प्रदर्शित करेंगे। व्यापार के लिए, यह उनके संपर्क विवरण, उत्पादों और अन्य संबंधित सामग्री को प्रदर्शित करेगा।

प्रासंगिक: जानना चाहते हैं कि Google पैसे कैसे कमाता है? यहाँ पढ़ें!

आपको अपने ज्ञान फलक पर दावा क्यों करना चाहिए?

यदि आप नॉलेज पैनल प्राप्त करने पर विचार कर रहे हैं, तो यह आपके नाम, ब्रांड और व्यवसाय को आगे बढ़ा सकता है। जब लोग आपके ब्रांड की खोज करते हैं, तो Google आपके पृष्ठ को पहले खोज परिणाम पृष्ठ के दाईं ओर प्रदर्शित करेगा यदि आपके पास एक ज्ञान फलक है। तब लोग सोचेंगे कि आपका पृष्ठ वह साइट है जिसकी वे तलाश कर रहे हैं और आपके पृष्ठ पर क्लिक करें।

jslI2oxaYieaZB8rBtGCYJKlR0RYiNC4jc6K8utw1u4RNvnayCXSoQZpyCofrJNf0n4mWvmBV4DYMUSyZZqX7LKhsHa8KaFemIobGW7ehpGeZnnrRzbiG5

यह उन्हें आपके व्यवसाय के बारे में तुरंत जानने के लिए आवश्यक सही जानकारी भी प्रदान करेगा। नॉलेज पैनल उन लोगों के आधार पर आपके ब्रांड की समीक्षाओं को भी इंगित करता है, जिन्होंने आपके ब्रांड या उत्पाद को आज़माया है।

व्यवसायों के लिए, Google नॉलेज पैनल प्राप्त करने से वे विज्ञापन कम हो सकते हैं जो लोगों को आपकी साइट पर आने से रोकेंगे। नॉलेज पैनल आपकी साइट को आगे लाएगा और आपको साइडबार विज्ञापनों के साथ काम करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि आपकी साइट उनके नॉलेज पैनल के माध्यम से सत्यापित है।

Google ज्ञान फलक के प्रकार

अपने ब्रांड या व्यवसाय में Google नॉलेज पैनल जोड़ने से पहले, आपको यह जानना होगा कि Google नॉलेज पैनल दो प्रकार के होते हैं:

  1. ब्रांड पैनल उन व्यक्तियों या ब्रांडों के लिए आदर्श हैं जो अपने विवरण का मूल सारांश प्रदान करना चाहते हैं। पैनल में सोशल मीडिया पेज, उत्पाद सारांश, पुरस्कार, नींव की तारीख और अन्य संबंधित विवरण जैसे विवरण शामिल होंगे। इस ज्ञान पैनल का उपयोग उन ऑनलाइन कंपनियों द्वारा भी किया जा सकता है जिनके पास भौतिक कार्यालय नहीं है।
  2. स्थानीय पैनल व्यवसायों और कंपनियों के लिए आदर्श होते हैं। इसमें उनके स्थान, पता, उत्पाद और संपर्क विवरण जैसे विवरण होंगे। यदि ब्रांड कैनन या डिज़नी जैसी कोई जानी-मानी कंपनी है, तो उनका ज्ञान पैनल राष्ट्रीय खोजों में दिखाई देगा।

Google नॉलेज पैनल कैसे जोड़ें

qIrTEVq7zUO4P57KIcBhZflJVH2tD bRDXC7C2 j1JJonNCGfo yVOC0oL2hNG OgsEcE24h1L4BsbTjA9ccoT qvWIsrdIJZCEHsu1lIckhLb d1TeHRm

यदि आप इसे अपने ब्रांड या व्यवसाय में जोड़ने में सक्षम हैं तो Google ज्ञान पैनल के लाभ बहुत अधिक हैं। लेकिन, एक प्राप्त करना इतना आसान नहीं है, खासकर यदि आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करें।

अपना Google नॉलेज पैनल प्राप्त करने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

  • अपने और अपने व्यवसाय के बारे में Google डेटा प्रदान करने के लिए मेटाडेटा का उपयोग करें। यह Google के लिए संकेत के रूप में कार्य करता है कि आप ऑनलाइन क्या साझा कर रहे हैं और इसे अपने नाम से जोड़ दें।
  • विभिन्न वेबसाइटों और सोशल मीडिया पेजों पर अपने काम का प्रचार करें। जैसे-जैसे लोग आपके ब्रांड या उत्पाद की समीक्षा या जाँच करते हैं, यह आपकी ऑनलाइन दृश्यता में वृद्धि करेगा। Google इन समीक्षाओं का उपयोग आपके नाम से लिंक करने के लिए भी करेगा।
  • एक वेबसाइट या एक ऑनलाइन पेज बनाएं जो आपके ब्रांड या व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करे। Google को समय-समय पर इन साइटों को देखना चाहिए और रूपांतरण करना आसान बनाना चाहिए। आदर्श रूप से, Google के लिए खोज के लिए क्लिक रूपांतरणों को आसान बनाने के लिए अपने स्वयं के डोमेन के साथ अपनी वेबसाइट प्राप्त करें।
  • Google को आपके ब्रांड और व्यवसाय के बारे में अधिक जानने में मदद करने के लिए अपनी वेबसाइट में SEO को शामिल करना सुनिश्चित करें। आप प्लग-इन का उपयोग कर सकते हैं जैसे योस्ट एसईओ अपनी सामग्री मेटाडेटा आसानी से Google को भेजने के लिए।

युक्ति: यदि आप Yoast SEO का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने मार्कअप विवरण को ठीक करने के लिए सीधे अपना खाता संपादित कर सकते हैं। एक बार Google द्वारा इसका उपयोग करने के बाद, सही जानकारी को संशोधित किया जाएगा।

  • Google के लिए आपकी वेबसाइट की जांच करना आसान बनाने के लिए आपकी वेबसाइट को भी अनुकूलित किया जाना चाहिए। आप अपनी साइट की गति बढ़ाने के लिए CDN या Cloudflare या अपनी साइट के प्रदर्शन पर नज़र रखने के लिए GT मेट्रिक्स जैसे टूल जोड़ सकते हैं।

युक्ति: सही वेबसाइट टूल के बारे में अपना शोध करना सुनिश्चित करें जो आपकी वेबसाइट को अनुकूलित कर सकते हैं। यदि आप इसे स्वयं नहीं कर सकते हैं, तो किसी पेशेवर से इसकी जाँच करवाएँ ताकि आपकी वेबसाइट तक पहुँचने पर क्रैश न हो।

  • अपनी वेबसाइट को सत्यापित करने के लिए Google खोज कंसोल का उपयोग करें। आप Google पर अपनी साइट का दावा कर सकते हैं और जब वे आपके विवरण को सत्यापित करते हैं, तो वे आपको दिखाएंगे कि जब भी आपकी साइट खोजी जाती है तो वह कैसा प्रदर्शन कर रही है। आप यह भी नियंत्रित करने में सक्षम होंगे कि Google आपकी साइट को कैसे देखता है, खासकर यदि आपको इसे पुन: स्वरूपण या पुन: डिज़ाइन करने के लिए नीचे रखना है।
  • अपने सोशल मीडिया पेजों को लगातार अपडेट करें। Google आपके डेटा को ऑनलाइन सारांशित करने के लिए नॉलेज पैनल बनाने के लिए आपके अपडेट का उपयोग करता है। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके सोशल मीडिया पेज आपके ब्रांड को दर्शाते हैं, इसलिए यदि आप एक लेखक के रूप में काम कर रहे हैं, तो आप Google को देखने के लिए विकिपीडिया पेज या लेखक पेज बना सकते हैं।

Google आपके नॉलेज पैनल को सक्रिय करने में कुछ समय लेता है, लेकिन एक बार जब वे इसे लागू कर देते हैं, तो आप अगले चरण पर आगे बढ़ सकते हैं जो आपके खाते को सत्यापित कर रहा है।

अपने Google ज्ञान फलक को सत्यापित करना न भूलें ताकि लोग जान सकें कि यह आपकी साइट है।

एक बार जब आपके पास Google ज्ञान पैनल हो जाता है, तो आप यह साबित करने के लिए विवरण सत्यापित कर सकते हैं कि यह आपकी साइट है जिसे चित्रित किया जा रहा है। यहां बताया गया है कि आप Google के साथ अपने विवरण कैसे सत्यापित कर सकते हैं:

  1. अपने Google खाते का उपयोग करें (या एक बनाएं) और Google खोज तक पहुंचें।
  2. अपना खोज पृष्ठ खोजें और नॉलेज पैनल खोजें.
  3. “इस ज्ञान पैनल का दावा करें” पर क्लिक करें और उन विवरणों की समीक्षा करें जो आपके खाते को सत्यापित करने में आपकी सहायता के लिए प्रदान किए जाएंगे। Google आपके ब्रांड या व्यवसाय को सत्यापित करने के लिए अन्य विवरण के लिए भी अनुरोध कर सकता है, जिसे आपको सबमिट करने की आवश्यकता होगी।
  4. यदि आपकी साइट सत्यापित है, तो प्रदान की गई जानकारी की जाँच करें और तदनुसार उसे संपादित करें।
  5. अपनी साइट को सत्यापित करने के लिए साइट पर सूचीबद्ध कनेक्टेड साइटों या प्रोफ़ाइल में साइन इन करें। कुछ साइटें जिनका उपयोग आप अपनी साइट को सत्यापित करने के लिए कर सकते हैं, उनमें Youtube, Twitter और Facebook शामिल हैं।
  6. एक बार जब Google आपकी कनेक्टेड साइट को पंजीकृत कर लेता है, तो आप अपने नॉलेज पैनल और Google में उपस्थिति को संपादित करने में सक्षम होंगे।

उपयोगकर्ता तृतीय-पक्ष साइटों की सहायता से अपनी साइटों को सत्यापित करने और अपने ज्ञान पैनल तक पहुंच प्राप्त करने का विकल्प भी चुन सकते हैं। आपकी ऑनलाइन उपस्थिति देखने के लिए Google आपके खातों की जांच करेगा। शोध करें कि आपकी वेबसाइट के लिए कौन से ऐप्स सबसे अच्छा काम करते हैं।

क्या ऐसी वेबसाइटें होनी चाहिए जो आपकी साइट की सामग्री से मेल खाती हों, आप उनकी सहायता के लिए Google से संपर्क कर सकते हैं। यदि नॉलेज पैनल में ऐसी त्रुटियां हैं जिन्हें आप संपादित नहीं कर सकते हैं, तो आप साइट पर भी पहुंच सकते हैं।

नोट: आप अपने ज्ञान फलक को तब तक संपादित नहीं कर सकते जब तक आप अपनी साइट को Google से सत्यापित नहीं करते। जब Google खाते को कितनी तेजी से सत्यापित कर सकता है, तो हर वेबसाइट अलग-अलग होती है।

क्या ज्ञान फलक प्राप्त करने में कोई बाधा है?

w5mRXmso1 1t YhwauRi4u obgPX1616FqBO4RXoKjt4J

बेशक, एक बार ऑनलाइन होने के बाद Google नॉलेज पैनल होने के अपने झटके होते हैं।

व्यवसायों के लिए, नॉलेज पैनल का होना मुश्किल हो सकता है क्योंकि यह आपकी साइट पर नकारात्मक Google समीक्षाएं प्रदर्शित करेगा। आप इन समीक्षाओं को आसानी से संशोधित नहीं कर पाएंगे, खासकर यदि आप अपने व्यवसाय के लिए स्थानीय ज्ञान पैनल का उपयोग करते हैं। आप ब्रांड नॉलेज पैनल का उपयोग करके इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

नकारात्मक Google समीक्षाओं के अलावा, खोज परिणाम आपकी वेबसाइट की समीक्षा को भी प्रभावित कर सकते हैं जो Google ज्ञान फलक में प्रदर्शित होगी। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास विकिपीडिया पृष्ठ है, तो लोग आपके पृष्ठ को आसानी से संपादित कर सकते हैं। परिणामस्वरूप, जब लोग विकिपीडिया पर पहुँचते हैं तो उनकी सामग्री प्रभावित करेगी कि लोग आपकी साइट को कैसे देखते हैं।

व्यक्तियों और ब्रांडों के लिए, प्रत्येक ज्ञान पैनल की सामग्री पर समान समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जब तक आपकी वेबसाइट SEO के अनुकूल न हो, तब तक आपको अपनी वेबसाइट को अपडेट करना मुश्किल हो सकता है। यदि आप इस बात से परिचित नहीं हैं कि SEO कैसे काम करता है, तो आपको अपनी वेबसाइट को संशोधित करना होगा ताकि Google इसे आसानी से खोज सके।

इसके अलावा, सही परिणाम प्रदर्शित करने के लिए अपना ज्ञान फलक प्राप्त करने के लिए Google के साथ काम करना कठिन है। यहां कुछ समस्याएं हैं जिनका आप अनुभव कर सकते हैं:

  1. Google आपके नॉलेज पैनल में पुरानी जानकारी जोड़ सकता है जो पुरानी है। उन्हें इस समस्या को ठीक करने में समय लगेगा और इसे सुलझने में समय लगेगा। हालांकि, आप अपनी वेबसाइट को अपडेट करके और नई समीक्षाओं को अपने खाते से जोड़कर इसका मुकाबला कर सकते हैं।
  2. यह आपको जानकारी को आसानी से सही करने की अनुमति नहीं देता है, भले ही प्रदर्शित की जा रही त्रुटियां मामूली हों। आप केवल यह चिह्नित कर सकते हैं कि कुछ गड़बड़ है और Google आपके लिए सब कुछ ठीक नहीं कर पाएगा.
  3. रिपोर्ट को हल होने में भी समय लगेगा, खासकर यदि ज्ञान पृष्ठ में एक से अधिक त्रुटि हो। आपको प्रत्येक त्रुटि की एक-एक करके रिपोर्ट करनी होगी और आप समस्या को स्वयं संपादित नहीं कर सकते।
  4. यदि त्रुटियां हैं तो उपयोगकर्ताओं को चिह्नित करने के लिए कोई प्रतिक्रिया पृष्ठ नहीं हैं। उपयोगकर्ताओं को उनकी रिपोर्ट के बारे में अपडेट भी नहीं मिलेगा, जो कि खतरनाक हो सकता है यदि आप किसी व्यवसाय के लिए विवरण सही कर रहे हैं।
  5. स्थानीय ज्ञान पैनल के लिए एक अलग मरम्मत पृष्ठ है। प्रक्रिया भी लंबी है और साथ काम करना मुश्किल है।
  6. नॉलेज पैनल में शामिल कुछ डेटा अज्ञात स्रोतों से हैं और यह ट्रैक करना मुश्किल हो सकता है कि ये साइट कहां हैं।
  7. आप समस्या के लिए सीधे Google से संपर्क नहीं कर सकते, विशेष रूप से स्थानीय पृष्ठों के लिए।

जानें कि आपका नॉलेज पैनल आपकी साइट के लिए क्या कर सकता है और इसके लाभों को अधिकतम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।

मुकम्मल करना!

यदि आप अपनी Google उपस्थिति को अधिकतम करना चाहते हैं, तो आपके व्यवसाय या ब्रांड से जुड़ा नॉलेज पैनल होना सबसे अच्छा है। अपने नॉलेज पैनल के लिए एक को जोड़ना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट और सामग्री को ऑप्टिमाइज़ करते हैं, तो Google आपके नॉलेज पैनल को आसानी से सॉर्ट कर सकता है।

जब आपके पास अपने खाते के लिए एक नॉलेज पैनल होगा, तो आप निश्चित रूप से इस बात में सुधार देखेंगे कि कितने लोग आपकी साइट तक पहुंचते हैं। लोगों को आपको ऑनलाइन ढूंढने में भी कम समय लगेगा और विज्ञापनों पर ध्यान देने के लिए भुगतान करने की चिंता नहीं करनी होगी।

यदि आप इस लेख को पसंद करते हैं, तो यहां अन्य बेहतरीन लेख हैं जो आपको अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करते हैं:

यदि आप चाहते हैं कि मैं अन्य विषयों को कवर करूं तो नीचे एक टिप्पणी छोड़ना सुनिश्चित करें या मेरे सोशल मीडिया पेजों के माध्यम से मुझे संदेश भेजें। आप मेरे साथ my . के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं फेसबुक या instagram अपने काम से अपडेट रहने के लिए। बेशक, मुझे यह बताना न भूलें कि आपको मेरी साइट कैसे मिली!





Source link

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Recommended Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *