Top 14 Tips For Increasing Social Media Engagement Rate

0
(0)


सारांश

सगाई की दर उन लोगों की संख्या का एक उपाय है जो सामाजिक नेटवर्क पर सामग्री से जुड़े हैं। सगाई की दर जितनी अधिक होगी, आपका अभियान उतना ही सफल होगा। सोशल मीडिया प्रभावित करने वाले इसका उपयोग इस बात के प्रमाण के रूप में करते हैं कि उनके पास एक व्यस्त दर्शक है।

सोशल मीडिया की भागीदारी बढ़ाने के लिए कई रचनात्मक तरीके हैं। आपको बस अपने उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित करना है और निरंतर आधार पर गुणवत्तापूर्ण सामग्री प्रदान करना है।

क्या सोशल नेटवर्क पर आपका अनुसरण करने वाले लोग आपसे बातचीत करते हैं?

क्या आप इस सहभागिता को बढ़ाना चाहते हैं और अधिक जुड़ाव चाहते हैं?

जबकि नए अनुयायी प्राप्त करना या प्रकाशन साझा करना अपेक्षाकृत आसान है, टिप्पणियों को प्राप्त करने और संचार बनाने के लिए रचनात्मकता की आवश्यकता होती है।

अपने पिछले कुछ गाइडों में, मैंने हमेशा जुड़ाव पाने के लिए दर्शकों पर केंद्रित सामग्री बनाने के महत्व पर जोर दिया है। इस लेख में, मैं आपके दर्शकों के लिए सोशल मीडिया पर आपके साथ संवाद करने के सबसे प्रभावी तरीकों के बारे में विस्तार से बताऊंगा जिसके द्वारा आप सगाई की दर बढ़ाएंगे।

सोशल मीडिया एंगेजमेंट रेट क्या है?

सामाजिक नेटवर्क पर जुड़ाव दर्शाता है कि आपके द्वारा उनके लिए विपणन की जाने वाली सामग्री से कितने लोग जुड़े हैं। इस मीट्रिक के आधार पर, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके अनुयायी टेक्स्ट, फोटो पोस्ट या वीडियो सामग्री पसंद करते हैं, और कौन से विषय उनकी रुचि को पकड़ते हैं।

इस मीट्रिक के साथ, आप अपने अनुयायियों के हितों का परीक्षण कर सकते हैं, और उसके आधार पर, आप सामाजिक नेटवर्क पर अपने भविष्य के व्यवहार को अनुकूलित कर सकते हैं। उच्च सहभागिता दर दर्शाती है कि लोग आपकी कहानी में रुचि रखते हैं और आप उन्हें क्या ऑफ़र करते हैं। आप अपनी ऑडियंस को लाइक, कमेंट और शेयर करके अपने एंगेजमेंट रेट लेवल को ट्रैक कर सकते हैं। हालांकि केवल पसंद प्राप्त करना प्रासंगिक नहीं है, अन्य संकेतकों के साथ संयोजन में पसंद की संख्या की निगरानी करना बहुत मददगार हो सकता है।

किसी अभियान की सफलता का निर्धारण करने के लिए अक्सर सोशल मीडिया विपणक द्वारा सगाई की दरों का उपयोग किया जाता है, जबकि सोशल मीडिया प्रभावित करने वाले इसे अपने लगे हुए दर्शकों के प्रमाण के रूप में उपयोग करते हैं।

यह भी पढ़ें: यहाँ youtube पर अधिक विचार कैसे प्राप्त करें, इस पर मेरी मार्गदर्शिका!

सगाई की दर की गणना कैसे करें?

आप किसी पोस्ट पर होने वाले इंटरैक्शन की कुल संख्या का उपयोग करके और खाते के अनुयायियों की संख्या से विभाजित करके इसकी गणना करते हैं। हर सोशल मीडिया में सगाई के लिए समान मानदंड नहीं होते हैं। इंस्टाग्राम के मानदंड में लाइक, कमेंट और सेव शामिल होंगे। फेसबुक पर: लाइक, कमेंट और शेयर। स्नैपचैट पर: व्यूज, स्क्रीनशॉट्स और रिप्लाई। सहभागिता दर का परिणाम प्रतिशत के रूप में प्रस्तुत किया जाता है और समय के साथ बदल सकता है।

सोशल मीडिया एनालिटिक्स पर रिपोर्टिंग करते समय एंगेजमेंट रेट को सबसे महत्वपूर्ण मेट्रिक्स में से एक माना जाता है। यह सोशल मीडिया पर विशिष्ट सामग्री की सफलता/विफलता को मापने के लिए उपयोग की जाने वाली संख्याओं में परिभाषित मूल्य को परिभाषित करता है – सोशल मीडिया पर उपयोगकर्ता/अनुयायी किस हद तक ब्रांड/सेवा से जुड़े हुए हैं। हजारों अनुयायियों के साथ खाते हैं, लेकिन बहुत कम जुड़ाव दर के साथ। यह अनुयायियों और ब्रांड/उपयोगकर्ता के बीच संबंध की कमी का संकेत है।

सोशल मीडिया एंगेजमेंट रेट बढ़ाने के लिए 14 टिप्स

सोशल मीडिया एंगेजमेंट बढ़ाएं

1. सामग्री विपणन

कंटेंट मार्केटिंग मार्केटिंग का एक रूप है जिसका उद्देश्य मौजूदा और संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने के लक्ष्य के साथ लक्षित दर्शकों को सामग्री बनाना, प्रकाशित करना और वितरित करना है। इस सामान्य सामग्री विपणन परिभाषा से, हम देख सकते हैं कि अंतिम लक्ष्य दर्शकों को शामिल करना है।

यदि आप अपने उत्पादों और सेवाओं को सफलतापूर्वक बेचना चाहते हैं, तो आपको अपने संभावित ग्राहकों के साथ विश्वास का संबंध बनाने की आवश्यकता है। इसे हासिल करने का एक शानदार तरीका कंटेंट मार्केटिंग है। हालाँकि, एक सामग्री विपणन रणनीति में न केवल विशिष्ट सामग्री, यानी मात्रा का निर्माण शामिल होना चाहिए, बल्कि उस सामग्री में कुछ ऐसे तत्व होने चाहिए जो आपके दर्शकों को बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करें, या सामग्री अच्छी गुणवत्ता की होनी चाहिए।

अगले कुछ अनुभागों में, मैं आपके दर्शकों को आपकी सामग्री में रुचि लेने के तरीकों के बारे में बात करूँगा और इसे एक विशेष गतिविधि पर केंद्रित करूँगा, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, सामाजिक नेटवर्क पर सामग्री साझा करना।

सामाजिक नेटवर्क पर प्रति दिन पोस्ट की कुल संख्या को देखते हुए, सामाजिक नेटवर्क पर साझा किए गए पोस्ट की संख्या बहुत महत्वपूर्ण है। आप निश्चित रूप से चाहते हैं कि आपकी पोस्ट, जिसमें आपने बहुत प्रयास और समय लगाया हो, को अधिक से अधिक शेयरों के माध्यम से सामाजिक स्वीकृति प्राप्त हो। इसी तरह, जितना अधिक आपकी सामग्री सोशल नेटवर्क पर साझा की जाती है, आपके लक्षित दर्शकों तक पहुंचना उतना ही आसान होता है क्योंकि यह आपके दर्शकों के दोस्तों के बीच छिपा होता है और आपकी पोस्ट के लिए अधिक पहुंच प्राप्त करेगा।

यह मानते हुए कि आपके द्वारा बनाई गई सामग्री सूचनात्मक, शैक्षिक, या मनोरंजक है और कुछ मूल्य देती है, यदि आप कुछ चरणों का पालन करते हैं (अधिकार का निर्माण और भावनात्मक कहानियों को संप्रेषित करना, जिज्ञासा को प्रोत्साहित करना, नेत्रहीन आकर्षक सामग्री तैयार करना और अपने दर्शकों को कार्रवाई के लिए आमंत्रित करना), तो आप प्रोत्साहित करेंगे बातचीत करने के लिए आपके दर्शक।

2. अपने दर्शकों को जानें

सोशल मीडिया पर अपनी सामग्री प्रकाशित करने से पहले, और इसे बनाने से पहले, आपको यह जानना होगा कि लोगों को कुछ सामग्री साझा करने के लिए क्या प्रेरित करता है। शोध से पता चला है कि लोगों द्वारा सामाजिक नेटवर्क पर सामग्री साझा करने के कुछ उद्देश्य हैं:

  1. दूसरों का मनोरंजन करने के लिए,
  2. खुद को पेश करने के लिए,
  3. अन्य लोगों के साथ संबंध बनाने के लिए,
  4. आयोजनों में शामिल होने के लिए,
  5. एक ब्रांड का समर्थन करने के लिए।

इन उद्देश्यों को मुख्य एक तक सीमित किया जा सकता है – अन्य लोगों से जुड़ने और ऐसा करने में उपयोगी महसूस करने के लिए। इसलिए सामग्री विपणन रणनीति में आपका एक लक्ष्य अपने पाठकों को अपनी सामग्री साझा करते समय “बुद्धिमान” और सहायक महसूस कराना होना चाहिए। अपने उद्योग में कुछ नवीनतम विकासों के बारे में लिखें, व्यावहारिक और उपयोगी सुझाव दें जो आपके उत्पाद या सेवा के संबंध में कुछ समस्याओं को आसान तरीके से हल करें। इसलिए, पहले, इस पर अच्छी तरह से शोध करें कि आपके दर्शक क्या चाहते हैं और फिर उनकी रुचि के अनुसार सामग्री बनाना शुरू करें।

3. नियमित रूप से प्रकाशित करें

सब कुछ स्थिर है। कुछ सोशल मीडिया के एल्गोरिदम के बावजूद आपके पेज को सार्वजनिक रूप से खोजना जारी रखने के लिए, आपको नियमित रूप से नई पोस्ट प्रकाशित करनी चाहिए। बेशक, यह हर घंटे, यानी मात्रा को पोस्ट करने के बारे में नहीं है, बल्कि उनकी नियमितता में है। सप्ताह में दो या तीन बार पोस्ट करना अच्छा अभ्यास माना जा सकता है। दूसरी ओर, एक ही सप्ताह में 5 बार प्रकाशित करने से बचना बेहतर है और फिर पूरे महीने कुछ भी नहीं।

4. पोस्ट करने के लिए सही समय चुनें

फेसबुक जैसे कुछ सोशल मीडिया आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देते हैं कि आपके अधिकांश प्रशंसक कब ऑनलाइन हैं। आपकी दृश्यता को अनुकूलित करने के लिए, इसलिए यह जानना उपयोगी है कि आपके उपयोगकर्ता किन दिनों और समय पर सबसे अधिक सक्रिय हैं। उस समय पब्लिश करने से आप इंटरेक्शन की संभावना बढ़ा देते हैं।

5. अपनी जनसांख्यिकी के प्रति सचेत रहें

कुछ सोशल मीडिया आँकड़े विशेष रूप से सहायक हो सकते हैं। यह मामला है, उदाहरण के लिए, आपके पृष्ठ को पसंद करने वाले लोगों के जनसांख्यिकीय डेटा के साथ, जो आपको अंतर्दृष्टि प्रदान करने की अनुमति देता है, मान लीजिए… क्या आपके दर्शक मुख्य रूप से पुरुषों या महिलाओं से बने हैं? क्या उनकी उम्र १३-१७ साल के बीच है, या १८-२४ साल की है, या २५-३४ साल की है? यह बहुमूल्य जानकारी आपको अपने प्रशंसकों को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देती है और इसलिए, बेहतर ढंग से समझती है कि उन्हें क्या खुश करने की संभावना है।

6. विजुअल और इन्फोग्राफिक्स शामिल करें

यह कोई रहस्य नहीं है कि दृश्यों को शामिल करने वाली पोस्ट हमेशा एक साधारण टेक्स्ट की तुलना में अधिक इंटरैक्शन उत्पन्न करती है। यही कारण है कि प्रत्येक पोस्ट के साथ एक फोटो या बेहतर अभी तक एक वीडियो होना चाहिए। यह आपके ग्रंथों के लिए समान है। इमोजी के साथ खेलने या रंगों के हल्के स्पर्श के साथ पोस्ट सजाने में संकोच न करें।

7. अपेक्षाकृत छोटे पोस्ट लिखें

कुछ सामाजिक नेटवर्क (जैसे ट्विटर) उन पात्रों की संख्या को सीमित करते हैं जिनके माध्यम से आप अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं, जबकि अन्य, जैसे कि इंस्टाग्राम या फेसबुक, पोस्ट के लिए वर्णों की संख्या को सीमित नहीं करते हैं। वर्णों की सीमित संख्या या असीमित संख्या के बावजूद, सावधान रहें कि बहुत लंबी पोस्ट न बनाएं। आपके अनुयायियों के पास उन्हें पढ़ने का समय नहीं है। वे जल्दी में होते हैं, इसलिए वे छोटी सामग्री को महत्व देते हैं, जिसे वे एक नज़र में पढ़ सकते हैं।

8. गुणवत्ता होस्टिंग का विकल्प चुनें

हर वेबमास्टर अपने सोशल नेटवर्क की मार्केटिंग करना और उसका मुद्रीकरण करना चाहता है, जो अच्छी होस्टिंग के बिना असंभव है। वेब होस्टिंग सेवा को पट्टे पर देते समय देखने के लिए अपटाइम और स्केल अप करने की क्षमता आपकी सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं की सूची में होनी चाहिए। अपने सोशल मीडिया को होस्ट करने का निर्णय लेते समय सस्ती, साझा होस्टिंग कुछ शुरुआत हो सकती है, लेकिन आप जल्द ही अपने आप को संसाधनों से बाहर निकलते हुए पा सकते हैं।

कुछ सोशल नेटवर्किंग धीरे-धीरे बढ़ती है, जबकि अन्य तेज दर से बढ़ते हैं – कम समय में कई सौ से कई हजार उपयोगकर्ताओं तक। यदि ऐसा होता है, तो आपकी होस्टिंग कंपनी अतिरिक्त भार को संभालने में सक्षम होनी चाहिए। विकास के संदर्भ में भविष्य के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आपको क्लाउड या वीपीएस सेवाओं में निवेश करना होगा।

कुछ सामाजिक नेटवर्क के लिए अत्यधिक मूल्यांकन की गई योजनाएं MySQL होस्टिंग के साथ आएं। इस प्रकार की होस्टिंग की पेशकश करने वाले प्रदाता को चुनना विभिन्न कारणों से अच्छा है जो आपके सोशल मीडिया स्थिरता और जुड़ाव दर के पक्ष में जाते हैं। सभी कारण MySQL होस्टिंग के मूल में स्थित डेटाबेस से आते हैं – MySQL डेटाबेस। यह डेटाबेस लोकप्रिय वेब ऐप्स में उपयोग किए जाने वाले अत्यधिक सुरक्षित और विश्वसनीय डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली होने के लिए प्रसिद्ध है। यह 24/7 अपटाइम का आश्वासन देता है और छोटे पदचिह्न का उपयोग करके सबसे गहराई से एम्बेडेड ऐप्स को भी संभालने के लिए बेजोड़ स्केलेबिलिटी का आश्वासन देता है।

9. कॉर्पोरेट तरीके से सोचें

सोशल मीडिया एंगेजमेंट के लिए, सबसे अच्छा काम करने वाले पोस्ट जरूरी नहीं कि वे ही हों जो इसके उत्पादों या सेवाओं के बारे में बात करते हों। वास्तव में, यह वे हैं जो कंपनी के जीवन की बात करते हैं जो सबसे सफल हैं। इसलिए अपने अधिक प्रचार पोस्ट को अन्य कॉर्पोरेट पोस्ट के साथ संयोजित करने में संकोच न करें जैसे कि आपके कर्मचारियों की तस्वीरें, आपकी मीटिंग्स और कंपनी पार्टियों।

10. प्रतियोगिताएं आयोजित करें

जुड़ाव पैदा करने के लिए, प्रतियोगिता से बढ़कर कुछ नहीं है. लोग, सामान्य तौर पर, मुफ्त चीजें पसंद करते हैं। उनमें से अधिकांश, जब वे सोशल मीडिया पर एक प्रतियोगिता देखते हैं, कहते हैं, “क्यों नहीं, मेरे पास खोने के लिए कुछ नहीं है।” वे आपकी पोस्ट को पसंद करेंगे, इसे साझा करेंगे, उस पर टिप्पणी करेंगे, और इसमें भाग लेने के लिए आपके पेज को पसंद कर सकते हैं। आपकी अगली प्रतियोगिताएं।

11. इंटरेक्शन बनाएं

अपने दर्शकों के साथ बातचीत करने का सबसे आसान तरीका उनसे एक प्रश्न पूछना है। उदाहरण के लिए, आप साधारण सामग्री के साथ एक पोस्ट समाप्त कर सकते हैं: “आपके बारे में क्या?” या “आप क्या सोचते हैं?” या “आप इस सप्ताह के अंत में क्या कर रहे हैं?” यह उनकी प्रतिक्रियाओं को भड़काएगा। यही एकमात्र तरीका नहीं है। आप सर्वेक्षण बना सकते हैं – एक विशिष्ट प्रश्न पूछ सकते हैं, उत्तर सुझा सकते हैं, और आपके प्रशंसक उसी के लिए वोट कर सकते हैं जो उन्हें सबसे अच्छा लगता है। इसे और मज़ेदार बनाने के लिए, आप पोल में प्रत्येक प्रतिक्रिया के लिए एक छवि या एक GIF संबद्ध कर सकते हैं।

12. अपने पोस्ट को बूस्ट करें

जुड़ाव पैदा करने की एक और तकनीक: विज्ञापन और पोस्ट बूस्ट। अपने कंपनी पृष्ठ के साथ और अधिक दृश्यमान होने के लिए, इसका समाधान भुगतान करना है, या तो विज्ञापन बनाकर या अपनी पोस्ट को बढ़ावा देकर। इसका लाभ यह है कि आप उन लोगों को सटीक रूप से लक्षित कर सकते हैं, जिन तक आप पहुंचना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, कि आपके दर्शक पूरी तरह से इस या उस उम्र की महिलाओं से बने हैं।

13. अपने पोस्ट को Gamify करें

इस तकनीक में गेम के तत्वों का उपयोग करना शामिल है ताकि आपके दर्शकों को कुछ कार्यों को करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके, जैसे कि स्तरों को पूरा करना और वीडियो गेम की तरह अगले एक पर जाना, एक अंतिम पुरस्कार जीतना, जो एक कूपन, एक उपहार, आदि हो सकता है।

14. अन्य लोगों की सामग्री साझा करें

जुड़ाव बढ़ाने का एक तरीका अन्य लोगों की सामग्री को सामाजिक नेटवर्क पर साझा करना है। न केवल आप अपना नाम नए दर्शकों के सामने रखते हैं, बल्कि यदि उनकी सामग्री प्रासंगिक और मूल्यवान है, तो उनके उस पोस्ट के साथ जुड़ने की अधिक संभावना होगी। वे आपका अनुसरण करने के लिए प्रेरित होंगे यदि आपका सोशल मीडिया फीड उन्हें उपयोगी जानकारी प्रदान कर सकता है, चाहे वह आपकी हो या नहीं।

कुछ चीजें जो आप कर सकते हैं वे हैं:

  1. किसी प्रश्न या टिप्पणी का उत्तर देना
  2. अपने दर्शकों के साथ सामग्री साझा करना
  3. सामग्री को दूसरे सोशल नेटवर्क पर दोबारा पोस्ट करना (उदाहरण के लिए, ट्विटर पर रीट्वीट करना)

ऊपर लपेटकर!

जैसा कि आप देख सकते हैं कि सोशल मीडिया एंगेजमेंट बढ़ाने के अनगिनत रचनात्मक तरीके हैं। आपको बस अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना है और गुणवत्ता सामग्री के अनुरूप होना है। इसलिए यदि आप अपनी सामग्री की रणनीति बना रहे हैं, तो मुझे यकीन है कि ये टिप्स दर्शकों की बेहतर सहभागिता के लिए उपयोगी होंगे।

अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आप यहां मेरे अन्य गाइड भी देखना चाहेंगे:

मुझे नीचे टिप्पणियों में बताएं कि आप अपने अगले लेखों में मुझे किस विषय को शामिल करना चाहेंगे। आपके सुझावों का हमेशा स्वागत है!



Source link

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Recommended Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *